दीपेश भान का जीवन परिचय | अभिनय | मृत्यु | Deepesh Bhan Biography

dipansh bhan biography

दीपेश भान का जन्मदिन, उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि  और शिक्षा (Deepesh Bhan’s birthday, his family background and education)

दीपेश भान का जन्म 11 मई 1981 को दिल्ली में हुआ। इनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इनके माता-पिता दोनों ही का देहांत हो चुका है। इनके एक भाई है जिनका नाम अनिल भान है।इनका पालन-पोषण दिल्ली में ही हुआ। दीपेश भान की स्कूली शिक्षा के विषय में  तो जानकारी उपलब्ध नहीं है परंतु इतना ज्ञात है कि वह स्नातक थे और उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली से  अभिनय के क्षेत्र में कोर्स किया है।

दीपेश भान का संघर्ष  (Deepesh Bhan’s struggle)

दीपेश भान का बचपन से ही अभिनय के क्षेत्र में रुझान था | वह अपने क्षेत्र में होने वाले छोटे छोटे नाटक और रामलीला में भी  अभिनय  किया करते थे। रामलीला में तो वह रावण का किरदार भी निभाया करते थे। एक समय में वह श्यामक डावर के डांस ग्रुप का भी हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने बाद में अमिताभ दास गुप्ता के थिएटर ग्रुप  और अन्य छोटे-छोटे थियेटर ग्रुप्स को भी ज्वाइन किया हुआ था। जिनके साथ मिलकर वह अभिनय के क्षेत्र में काम किया करते थे। उन्होंने बहुत से थिएटर नाटकों में भी काम किया हुआ है। वह विज्ञापन के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने आमिर खान के साथ सैमसंग मोबाइल और सचिन तेंदुलकर के साथ तोशीबा के विज्ञापन में अभिनय किया।

दीपेश भान की सफलता (Success of Deepesh Bhan)

वर्ष 2006 में आने वाले धारावाहिक एफ आई आर से उनकी लोकप्रियता बढ़ी। इस धारावाहिक में वह भिन्न-भिन्न केदार एपिसोड्स के अनुसार निभाया करते थे। इसके पश्चात वह वर्ष 2007 में हिंदी धारावाहिक सुन यार चिल मार में नजर आए। वर्ष 2016 में कॉमेडी का किंग कौन और 2017 में भूतवाला सीरियल में भी उन्होंने प्रशंसनीय कार्य किया।

वर्ष 2015 में शुरू हुए एक धारावाहिक भाभी जी घर पर है और वर्ष 2016 में शुरू हुए धारावाहिक मे आई कम इन मैडम से उनको मुख्य लोकप्रियता हासिल हुई। भाभी जी घर  पर है में निभाए गए उनके  मलखान के किरदार को कोई कैसे भूल सकता है।  उनके चाहने वाले उनको मलखान के नाम से ही अधिकतर जानते हैं। इस धारावाहिक में टिल्लू मलखान की जोड़ी ने खूब वाहवाही लूटी है। वर्ष 2007 में एक हिंदी कॉमेडी ड्रामा फिल्म फालतू ऊटपटांग  चटपटी कहानी में भी इन्होने अभिनय किया| 

दीपेश भान की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Deepesh Bhan)

वास्तविक नाम दीपेश भान
 दीपेश भान का उपनाम मलखान ( भाभी जी घर पर है धारावाहिक में निभाया गया एक किरदार)
दीपेश भांग का जन्मदिन 11 मई 1981
 दीपेश भान की आयु 41 वर्ष
 दीपेश भान की मृत्यु तिथि 22 जुलाई 2022
 दीपेश भान की मृत्यु का कारण ब्रेन हेमरेज ( क्रिकेट खेलने के दौरान)
 दीपेश भान का जन्म स्थान दिल्ली भारत
 दीपेश भाई का मृत्यु स्थान मुंबई महाराष्ट्र भारत
 दीपेश भान का मूल निवास स्थान दिल्ली
 दीपेश भान की राष्ट्रीयता भारतीय
  दीपेश भान का धर्म हिंदू
 दीपेश भान की शैक्षणिक योग्यता स्नातक अभिनय के क्षेत्र में कोर्स
 दीपेश भान के स्कूल का नाम ज्ञात नहीं
 दीपेश भान के कॉलेज का नाम नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली भारत
 दीपेश भान का व्यवसाय अभिनेता
दीपेश भान की कुल संपत्ति 50 से 70 लाख रुपए
दीपेश भान की वैवाहिक स्थिति विवाहित
 दीपेश भान की वैवाहिक तिथि 17 अप्रैल 2019 

दीपेश भान की शारीरिक संरचना (Deepesh Bhan’s body composition)

दीपेश भान की लंबाई 5 फुट 8 इंच
 दीपेश भान का वजन 70 किलोग्राम
 दीपेश भान का शारीरिक माप छाती 40 इंच,  कमर 32 इंच,  बाइसेप्स 13 इंच
 दीपेश भान की आंखों का रंग भूरा
 दीपेश भान के बालों का रंग काला 

दीपेश भान का परिवार (Deepesh Bhan’s family)

दीपेश भान के पिता का नाम ज्ञात नहीं ( देहांत)
 दीपेश भान की माता का नाम ज्ञात नहीं( देहांत)
 दीपेश भान के भाई का नाम अनिल भान
 दीपेश भान की पत्नी का नाम ज्ञात नहीं
 दीपेश भान के बेटे का नाम मीत भान

दीपेश भान की मृत्यु का कारण (Cause of death of Deepesh Bhan)

22 जुलाई वर्ष 2022 को जब वह क्रिकेट खेल रहे थे,  तभी वह अचानक गिर पड़े। तुरंत उनको उठाकर हॉस्पिटल ले जाया गया परंतु जब तक वह हॉस्पिटल पहुंचे डॉक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर की चेक करने के पश्चात उनकी एक सह अभिनेत्री शुभांगी अत्रे ने इस बात की  पुष्टि की दीपेश भान के मृत्यु का कारण ब्रेन हेमरेज था।

दीपेश भान के साथ काम कर चुके अभिनेता और अभिनेत्रियों की प्रतिक्रिया (Reactions of actors and actresses who worked with Deepesh Bhan)

दीपेश भान के साथ एफ आई आर धारावाहिक में काम कर चुकी अभिनेत्री कविता कौशिक ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि ” यह खबर सुनकर बहुत झटका लगाकी कि दीपेश भान की मात्र 41 वर्ष की आयु में ही हमें  हमेशा के लिए अलविदा कह गए हैं। वह एकदम स्वस्थ व्यक्ति थे और हर प्रकार के नशे से दूर थे | वह अपने पीछे अपनी पत्नी और 18 महीने के बेटे को छोड़ गए हैं | मेंरा मानना है की भगवान अच्छे लोगों को अपने पास जल्दी बुला लेता है”

भाबी जी घर पर हैं में दीपेश भान के साथ काम कर चुकी सौम्या टंडन उनकी मृत्यु की ख़बर सुनने के बाद 5 घंटों में ही उनके घर पहुँच गई| उन्होंने बताया की जब वह वहां पहुंची तो उनके घर का नज़ारा दिल पिघला देने वाला था | दीपेश भान के पार्थिव शरीर को उनके भाई के इंतज़ार में रखा गया था | मैं पूरी तरह हिल गई हूँ| ऐसे एक पल में उनकी पत्नी और बेटे की ज़िन्दगी को बिखरते देखना बहुत ही कष्टदाई अनुभव था | 

आसिफ़ शैख़ ने कहा की वह एक बहुत  खुशमिजाज़ और पारीवारिक इंसान थे| वह  हर तरह के नशे से मुक्त थे | भगवान् उनकी आत्मा को शान्ति दे| 

दीपेश भान के सर था लाखों का होम लोन (Deepesh Bhan had a home loan of lakhs)

दीपेश भान के सर पर लाखों रूपए का होम लोन चल रहा था| उनकी अकस्मात मृत्यु के कारण वह होम लोन अब उनकी पत्नी को चुकाना होगा परन्तु उनके लिए समस्या यह है कि वह एक गृहणी महिला हैं और काम नहीं करती हैं | ऊपर से उनका 18 महीने का एक बेटा भी है उसके भी पोषण को देखना अब उन्हीं की ज़िम्मेदारी है | 

दीपेश भान का आखरी वीडियो (Deepesh Bhan’s last video)

इस दुनिया से जाने से पहले भी वह अपने फैंस को हंसा गए| उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक जोक विडिओ अपलोड किया था| जो इस प्रकार था – दो औरतें अगर खुसर-पुसर कर रही हो तो ये समझ जाइए डाटा ट्रांसफर हो रहा है और जब ये बोल दें कि हटाओ बहन हमको क्या लेना है तो समझ जाइए डाटा सेव हो गया है  और वायरल होने के लिए तैयार है. उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था- Malkhan ne kya gyan de diya….🤣🤣…Godbles u….😊🙏.  

error: Content is protected !!